जयपुर के प्रसिद्ध पर्यटक स्‍थल – Best tourist places jaipur in hindi

(जयपुर के प्रसिद्ध पर्यटक स्‍थल – best tourist places jaipur in hindi) राजस्‍थान की राजधानी जयपुर भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया में अपने ऐतिहासिक धरोहरों, सांस्‍कृतिक विरासत, और प्रसिद्ध व्‍यंजनों के लिए जाना जाता है। हर वर्ष लाखों सैलानीं देश-विदेश से जयपुर घूमने के लिए आते हैं। शायद इसी कारण 5 फरवरी 2020 को जयपुर को यूनेस्‍को द्वारा विश्‍व घरोहर में शामिल कर लिया।

jaipur photo

जयपुर की स्‍थापना आमेर के शासक महाराजा सवाई जयसिंह द्वितीय ने 18 नवम्बर 1726 को की थी। जी हॉं यह वही आमेर है जहॉं मुगल सम्राट अकबर ने आमेर राजकुमारी जोधाबाई से विवाह किया था। 1876 में सवाई राम सिंह प्रथम ने वेल्स के प्रिंस के स्‍वागत के लिए पूरे जयपुर को गुलाबी रंग से रंगवा दिया था आज भी पुराना जयपुर गुलाबी रंग का देखने को मिलता है जिसे पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है।

पिंक सिटी आज बहुत सुशज्जित ढंग से बसी हुई है यहॉ पर जंतर-मंतर, सिटी पैलेस, हवा महल, ऐतिहासिक धरोहरों को देखा जा सकता है इसके अलावा जयपुर में आमेर का किला, नहरगढ का किला, तथा जल महल भी अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। जयपुर भारत के सबसे आधुनिक शहरों में से एक है आज के समय यहॉं पर मेट्रो, बडे-बडे शॉपिंग मॉल, होटल, व आधुनिक बिरला मंदिर, अक्षरधाम मंदिर सैलानियों को खूब भाते हैं।

जयपुर की स्‍थापना आमेर के शासक महाराजा सवाई जयसिंह द्वितीय ने 18 नवम्बर 1726 को की थी। जी हॉं यह वही आमेर है जहॉं मुगल सम्राट अकबर ने आमेर राजकुमारी जोधाबाई से विवाह किया था। 1876 में सवाई राम सिंह प्रथम ने वेल्स के प्रिंस के स्‍वागत के लिए पूरे जयपुर को गुलाबी रंग से रंगवा दिया था आज भी पुराना जयपुर गुलाबी रंग का देखने को मिलता है जिसे पिंक सिटी के नाम से जाना जाता है।

पिंक सिटी आज बहुत सुशज्जित ढंग से बसी हुई है यहॉ पर जंतर-मंतर, सिटी पैलेस, हवा महल, ऐतिहासिक धरोहरों को देखा जा सकता है इसके अलावा जयपुर में आमेर का किला, नहरगढ का किला, तथा जल महल भी अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। जयपुर भारत के सबसे आधुनिक शहरों में से एक है आज के समय यहॉं पर मेट्रो, बडे-बडे शॉपिंग मॉल, होटल, व आधुनिक बिरला मंदिर, अक्षरधाम मंदिर सैलानियों को खूब भाते हैं।

जयपुर घूमने का सबसे अच्‍छा समय – best time to visit jaipur in hindi

जयपुर राजस्‍थान की राजधानी है और राजस्‍थान में ही भारत का सबसे बडा थार रेगिस्‍तान है जिसके कारण जयपुर में भी वर्ष के ज्‍यादातर महीनों में गर्मी पडती है। इसलिए नवम्‍बर से लेकर फरवरी तक का सबसे उचित समय होता है घूमने के लिए। इसके अलावा जयपुर स्‍थापत्‍य कला की दृष्टि से बहुत ही सुन्‍दर है इसलिए इसे मध्‍यम मानसून सीजन में भी घूमा जा सकता है।

नहरगढ का किला जयपुर – nahargarh kila tour jaipur

नहरगढ का किला जयपुर के बीचो-बीच स्थित है यहाँ से पूरे जयपुर की खूबसूरती को देखा जा सकता है। इस किले का निर्माण 1734 में सवाई राजा जयसिंह द्वारा बनवाया गया बाद में 1880 में महाराजा सवाई सिंह माधो ने इसे और भी विस्तृ‍त किया था। इस किले का पहले नाम सुदर्शनगढ था लेकिन इसे बाद में बदलकर नहरगढ कर दिया गया जिसका अर्थ होता है ‘बाघों का घर’।

nahargarh kila fort jaipur photo

इसी नहरगढ़ किले में बायोलॉजिकल पार्क है जिसमें एशियाई शेर और बाघों को रखा गया है। अगर आप जयपुर घुमने जा रहे हैं तो इस किले में शाम बिताना न भूलियेगा क्‍यों इस समय सारा जयपुर जगमगाता हुआ दिखाई देगा।

जंतर मंतर वेधशाला जयपुर पर्यटक स्‍थल – jantar mantar jaipur tourism in hindi

jantar mantar photo jaipur

जयपुर की विश्‍व प्रसिद्ध खगोलीय वेधशाला जंतर मंतर दुनिया की सबसे पुरानी वेधशालाओं में से एक है। इस वेधशाला का निर्माण महाराजा सवाई जयसिंह द्वितीय ने सन् 1734 में करवाया था। इस प्रसिद्ध खगोलीय वेधशाला में तारामण्‍ल, दुनिया की सबसे बडी धूप घडी, व कई अन्‍य प्रकार के खगोलीय सम्‍बन्‍धी यन्त्रों का समावेश है। इस वेधशाला से ग्रह, नक्षत्र, समय, अन्‍तरिक्ष की जानकारी के लिए किया गया था। इस वेधशाला के अलावा दिल्‍ली, मथुरा, उज्‍जैन और वाराणसी में भी खगोलीय वेधशालाओं का निर्माण किया गया है।

आमेर का किला जयपुर पर्यटक स्‍थल – amer ka qila jaipur tour in hindi

जयपुर से 11 किलामीटर दूर आमेर या अम्‍बेर का किला भारत के सबसे सुन्‍दर किलों में गिना जाता है। इस किले का निर्माण 1592 में राजा मानसिंह द्वारा बनवाया गया था यही मानसिंह अकबर के नौ रत्‍नों में से एक थे। इसके बाद समय-समय पर मिर्जा राजा जय सिंह और सवाई जय सिंह द्वारा भी बनवाया गया। आमेर में कच्‍छवाहों का शासन था राजा भारमल ने अपनी पुत्री जोधाबाई का विवाह मुगल सम्राट अकबर से किया था।

amber fort jaipur  photo

आमेर का किला अरावली की खूबसूरत पहाडियों के बीच में बना है तथा चारो ओर पहाडी हैं जो किले की सुरक्षा का काम करती हैं। यह किला आज भी पूरी तरह सुशज्जित है यहॉं के प्रमुख आकर्षक केन्‍द्र हैं – दीवान – ए – आम, दीवान – ए – खाश, शीश महल, गणेश पोल, सुख निवास, लोगों को खूब भाते हैं।

इस किले तक जाने के लिए जयपुर से बस, टैक्‍सी या फिर अपने निजी वाहनों द्वारा आसानी से आया जा सकता है। यह किला सुबह के 10 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक खुला रहता है तथा किले का प्रवेश शुल्‍क की कीमत 100 रूपये है।

सिटी पैलेस जयपुर पर्यटक स्‍थल- city palace jaipur tour in hindi

city palace jaipur

सिटी पैलेस जयपुर के सबसे अधिक पर्यटक स्‍थलों में से एक है फोटोग्राफी और सेल्‍फी पसंद लोगों के लिए किसी स्‍वर्ग से कम नहीं है। इस खूबसूरत पैलेस का निर्माण 1732 में महाराजा सवांई जयसिंह ने कराया था।

यह पैलेस राजपूत शैली और मुगल शैली का बेजोड नमूना है इस पैलेस में जैसे ही प्रवेश करेंगे आपको मुबारक महल देखने को मिलेगा इसके अलावा चन्‍द्रमहल भी है जिसे वर्तमान समय में एक संग्रहालय के रूप में परिवर्तित कर दिया गया है। अगर आप जयपुर घूमने का प्‍लान बना रहें हैं तो सिटी पैलेस जरूर जायें।

स्पीति वैली हिमाचल प्रदेश को पढने के लिए क्लिक करें….

हवा महल जयपुर पर्यटक स्‍थल- hawa mahal jaipur tour in hindi

hawa mahal photo jaipur

विश्‍व प्रसिद्ध हवा महल जो स्‍थापत्‍य कला का बेजोड नमूना है यह अपने सुन्‍दर कलाकृति, झरोखे, छोटी-छोटी खिडकियॉं, बालकनी इसे अन्‍य महलों से अलग बनाती है। इस हवा महल का निर्माण 1799 में महाराजा सवाई प्रताप सिंह ने बनवाया था यह महल मुख्‍यत: जयपुर की शाही महिलाओं के लिए बनवाया गया था। यह महल इस ढंग से बना है कि इसमें हजारों खिडकियॉं हैं जिनसे गर्मियों में ठण्‍डी हवा आती है जिसके कारण जयपुर की रानियों का मुख्‍य महल बन गया था।

हवा महल लाल बलुआ पत्‍थरों से बना है बाहर से देखने पर एक मुकुट जैसा प्रतीत होता है। इस महल में लगभग एक हजार खिडकियॉ हैं जिनसे महल की महिलायें शहर के उत्‍सवों को देख सकती थीं।

जयगढ़ किला जयपुर पर्यटक स्‍थल – jaigarh fort jaipur tour in hindi

jaigarh fort jaipur photo

जयगढ़ किला का निर्माण सवाई राजा जयसिंह द्वितीय ने 1726 में करवाया था। यह किला राजस्‍थान की प्रसिद्ध अरावली हिल्‍स के चील के टीले नाम की जगह पर बना है। यह किला भारत के सबसे बडे किलों में से एक है जिसे दुश्‍मनों द्वारा जीतना नामुमकिन जैसा था शायद इसी कारण इसे विजय किले के रूप में जाना जाता है। इस किले में दुनिया की सबसे बडी तोप भी मौजूद है जिसका वजन ५० टन से भी अधिक बताया जाता है इसके अलावा प्राकृतिक जल इकट्ठा करने के लिए तालाब की भी निर्माण किया गया है। इस किले की दीवारे ३ किलोमीटर तक फैली हुई हैं तथा इसे जो आमेर किले की रक्षा करने के लिए थीं।

जल महल जयपुर राजस्‍थान – jal mahal jaipur rajasthan in hindi

jal mahal photo jaipur

जब आप पिंक सिटी से आमेर किले की ओर जायेंगे तब ये सुन्‍दर से महल रास्‍ते में ही देखने को मिलेगा। यह जल महल एक झील के बीचो-बीच स्थित है। इस जल महल में सैलानियों को अन्‍दर जाना मना है इसलिए इसे झील के किनारे से देखा जा सकता है।

बिरला मंदिर जयपुर पर्यटक स्‍थल- birla mandir jaipur

birla mandir jaipur photo

वैसे तो पूरे भारत में कई बिरला मंदिर हैं लेकिन जयपुर की लक्ष्‍मी नाराबिरला मंदिर की बात ही अलग है इसकी खासियत इसकी शानदार लोकेशन। यह अरावाली हिल्‍स के छोटे से टीले पर बना है। इस मन्दिर में भगवान विष्‍णु, माता नक्ष्‍मी की अलोकक मूर्तियॉं विराजमान हैं। यह मन्दिर संगमरमर से बना हुआ है जो कुछ हद तक द्रविण शैली के जैसे देखने पर लगता है। अगर जयपुर जाने का मन बना रहे हैं तो इस मन्दिर में जाना ना भूलें।

अक्षरधाम मंदिर जयपुर – akshardham jaipur temple

आधुनिक स्‍थापत्‍य कला और वास्‍तुकला का अलौकिक यह मन्दिर हिन्‍दू धर्म से सम्‍बन्घित है।

अल्बर्ट हॉल संग्रहालय जयपुर – albert hall museum jaipur in hindi

अल्‍बर्ट हॉल का निर्माण महाराजा सवाई सिंह माधो ने 1886 में करवाया था जो रामराम निवास बाग में स्थित है। इस हॉल का नाम वेल्‍स के राजकुमार अल्‍बर्ट एडवर्ट के नाम पर रखा गया है। यह एक बहुत ही खूबसूरत और बहुत ही भव्‍य हॉल है जिसे वर्तमान में एक संग्रहालय में परिवर्तित कर दिया गया है। इस संग्रहालय में मिस्र से लायी गयी मम्‍मी, प्राचीन सिक्‍के, पोट्री, व विभिन्‍न प्रकार के धातुओं की कलाकृतियों को देखा जा सकता है।

जयपुर जाने का तरीका – How to reach Jaipur in hindi

ट्रेन के द्वारा (By Train)

जयपुर राजस्‍थान की राजधानी है इसलिए यह शहर पूरे भारत से अच्‍छी तरह से ट्रेन द्वारा जुडा हुआ है। जयपुर पहुँचने के लिए दिल्‍ली, मुम्‍बई, लखनउ तथा भोपाल से व अन्‍य कई शहरों से सीधे जयपुर के लिए ट्रेन चलती हैं।

इसके वर्तमान में जयपुर मेट्रो से अच्‍छी तरह कनेक्‍ट हो गया है इसलिए सैलानी आसानी से इसे घूम सकते हैं।

रोड के द्वारा (By Road)

जयपुर रोड द्वारा भी आसानी से जाया जा सकता है वर्तमान में जयपुर के लिए उत्‍तर-प्रदेश, हरियाणा, दिल्‍ली, महाराष्‍ट्र, गुजरात तथा पंजाब से सीधे बस चलती हैं जिसमें ए.सी और नॉन ए.सी दोनों बसें आसानी से मिल जायेंगी। इसके अलावा अगर आप चाहें तो अपने निजी वाहन या फिर टैक्‍सी बुक करके भी आसानी से जा सकते हैं। आशा करता हूँ कि आप सभी को जयपुर पर्यटक स्‍थल (best tourist places jaipur in hindi) की सभी महत्‍वपूर्ण जानकारी उपलब्‍ध है धन्‍यवाद।

3 thoughts on “जयपुर के प्रसिद्ध पर्यटक स्‍थल – Best tourist places jaipur in hindi”

Leave a Comment