मुन्‍नार, केरल में घूमने की जगह (Munnar me ghumne ki jagah)

munnar kerala

मुन्‍नार, केरल में घूमने की जगह (Munnar me ghumne ki jagah) मुन्‍नार दक्षिण भारत में पश्चिमी घाट में स्थित भारत के सबसे खूबसूरत हिलस्‍टेशनों में से एक है जो समुद्र तल से 1600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है यह हिल स्‍टेशन भारत के गॉड ऑन कन्‍ट्री कहे जाने वाले राज्‍य केरल में स्थित है।

मुन्‍नार का शाब्दिक अर्थ मुतिरापूझा, नल्लथन्नी और कुंडला इन तीन पहाडियों के मिलन को कहते हैं। यहाँ के चाय के बगान, टेढे-मेढे रास्‍ते, अनुकूल वातावरण हर साल लाखों सैलानियों के अपनी ओर आकर्षित करता है। इसके अलावा यहॉं पर एक विशेष प्रकार का फूल पाया जाता है जिसे नीलाकुरिंजी कहते हैं यह फूल प्रत्‍येक 12 वर्ष में खिलता है यहीं पर दक्षिण भारत की सबसे ऊंची चोटी आनामुड़ी भी स्थित है जिसकी समुद्र तल से ऊंचाई 2,695 मीटर है जो अपने लोकप्रिय ट्रेकिंग के लिए जानी जाती है।

मुन्नार हिल स्टेशन घूमने का सबसे अच्छा समय – Best Time To Visit Munnar In Hindi

वैसे तो मुन्‍नार वर्षभर किसी भी समय जाया जा सकता है लेकिन इसकी असली खूबसूरती मानसून में ही देखने को मिलती है मतलब जून से लेकर सितम्‍बर तक का सबसे अच्‍छा समय माना जाता है यहॉं जाने के लिए।

मुन्‍नार, केरल घूमने के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्‍थल (famous tourist places munnar, kerala in hindi)

मुन्‍नार केरल का सबसे खूबसूरत प्राकृतिक स्‍थल है इसलिए यहॉ पहाड, नदियॉं, झरने तथा चाय के बगान इसके अलावा और भी कई मनोरम दृश्‍य देखने को मिलेंगे।

अनामुड़ी  चोटी मुन्‍नार, केरल (Anamudi peak kerala)

अनामुड़ी  चोटी दक्षिण भारत की सबसे ऊँची चोटी है जो 2700 मीटर ऊंचाई पर स्थित है। यह चोटी अपने खूबसूरत ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध है लेकिन इस ट्रेक के लिए परमिट लेना होता है। यह चोटी हाथी के माथे के जैसे दिखाई देती है, अनामुड़ी का शाब्दिक अर्थ हाथी का माथा होता है। यहॉं का सूर्योदय और सूर्यास्‍त देखने लायक होता इसलिए आपको यहॉं एक बार जरूर जाना चाहिए।

माट्टूपेट्टी झील मुन्‍नार में घूमने की जगह (Mattupatti lake kerala in hindi)

माट्टुपेट्टी मुन्नार के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में सबसे पसंदीदा स्‍थान है। यह एक बहुत ही सुन्‍दर झील है जहॉ डैम भी बना हुआ है जहॉं से बहुत ही खूबसूरत नजारे देखने को मिलते हैं इन सुन्‍दर नजारों को देखते हुए यहॉं पर नौका विहार (बोटिंग) भी कर सकते हैं।

इरावीकुलम राष्ट्रीय उद्यान केरल (Eravikulam National Park in hindi)

इरवीकुलम उद्यान मुन्नार से 15 किलोमीटर दूर है जिसे 1975 में इसे अभयारण्य घोषित किया गया था जबकि 1978 में इसे राष्ट्रीय उद्यान घोषित कर दिया गया। 97 वर्ग कि.मी. के क्षेत्रफल में फैला यह राष्‍ट्रीय उद्यान विशेषकर दुर्लभ प्रजाति नीलगिरी तहर के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा यह उद्यान ट्रैकिंग के लिए भी प्रसिद्ध है इस उद्यान में कोहरे की चादर से ढके चाय के बागान, हरियाली, पहाड देखने में बहुत सुंदर दिखते हैं।

टॉप स्टेशन मुन्नार (Top Station Munnar in Hindi)

टॉप स्टेश मुन्नार-कोडैक्कनल रोड पर समुद्र तल से 1700 मीटर की ऊँचाई पर स्थित सबसे ऊंचा स्‍थान है। एक तरह से यह केरल और तमिलनाडु के सुन्‍दर नजारों को देखने के लिए सबसे अच्‍छा स्‍थान है

कुंडाला डेम और लेक (Kundala Dam and Lake in Munnar Kerala)

कुंडाला डेम और लेक 1700 मीटर की उंचाई पर स्थित मुन्‍नार की सबसे खूबसूरत जगहों मं से एक है। यह अपनी खूबसूरती और शिकारा नौकायान के लिए प्रसिद्ध है इसके आलावा यह कुंडाला डेम एशिया महाद्वीप का पहला आर्क बाँध है जिसे देखने के लिए पर्यटक दूर–दूर से यहॉं आते है।

टी म्यूज़ियम मुन्नार में घूमने की जगह(Tea Museum Munnar in Hindi)

भारत में चाय असम, दार्जिलिंग और मुन्‍नार यह तीनों स्‍थान प्रसिद्ध हैं। मुन्‍नार में भी चाय ब्रिटिश शासन के दौरान से ही उत्‍पादित की जा रही हैं इसलिए यहाँ टाटा टी नल्‍लथन्‍नी इस्‍टेट के द्वारा एक म्‍यूजियम की स्‍थापना की गई है जिन भी लोगों को चाय बनाने के प्रोसेस में दिलचस्‍पी रखते हैं वह लोग यहाँ एक बार जरूर जायें।

इको पॉइंट मुन्नार (Echo Point Munnar in Hindi)

इको पॉइंट  चाय, कॉफ़ी तथा मसालों के बागान के बीच खूबसूरत और शांत वातावरण स्‍थान है यहॉं पर एक सुन्‍दर झील भी है इसके किनारे पिकनिक मानाने का अपना ही एक अलग अनुभव हैं।

लक्कम वाटरफॉल मुन्नार (Lakkam Waterfalls Munnar in Hindi)

लक्कम वाटरफॉल मुन्नार फोटोग्राफी के शौकीन शैलानियों के लिए बहुत ही आकर्षक और अलौकिक सौन्दर्य से परिपूर्ण स्‍थान है यह झरना वागवुरई स्टेट के पास वागवुरई घाटी में स्थित है।

पॉवर हाउस फाल्स मुन्नार (Power House Waterfalls in Hindi)

यह वाटरफॉल हिन्‍दू धर्म से भी सं‍बंधित है माना जाता है कि माता सीता ने इस झरने में स्नान किया था। प्राकृति की खूबसूरती के बीच यह वाटरफॉल बहुत ही खूबसूरत लगता है।

चिथिरापुरम मुन्नार (Chithirapuram Tourist Place Munnar Kerala in Hindi)

भारत की बहुत प्राचीन संस्कृति का संजोए किए हुए चिथिरापुरम एक छोटा सा गांव है यहां स्थित खेल के मैदान, पुराने बंगले  और चाय के बगानों को देखने के लिए शैलानी अक्‍सर यहॉं आते रहते हैं।

मुन्‍नार, केरल कैसे जायें (How to reach Munnar Kerala in Hindi)

सडक मार्ग द्वारा

मुन्नार केरल राज्य कोच्चि और तमिलनाडु राज्‍य कोयंबटूर से पोल्लची और उदुमलाईपेट्टई शहरों से जुडा है जिससे बस माध्‍यम द्वारा यहॉं आसानी से पहुँचा जा सकता है।

ट्रेन से मुन्‍नार कैसे जायें

मुन्‍नार का सबसे नजदीकी रेलवे स्‍टेशन एर्नाकुलम (अलुवा रेलवे स्टेशन) है जहॉं से मुन्‍नार की दूरी लगभग 100 किमी है।

फ्लाइट से मुन्‍नार कैसे जायें

मुन्‍नार का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा कोचीन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा है जो मुन्नार से लगभग 110 किलोमीटर की दूरी पर है। यहॉं बस अथवा टैक्‍सी करके मुन्‍नार आसानी से पहुँचा जा सकता है।

 

इन्‍हें भी पढें

गंगटोक में घूमने की जगह

जयपुर के प्रसिद्ध पर्यटक स्‍थल 

Leave a Comment