शिमला, हिमाचल प्रदेश के पर्यटक स्‍थल (shimla in hindi)

shimla in hindi शिमला, हिमाचल प्रदेश के पर्यटक स्‍थल की बात करेंं तो भारत के सबसे खूबसूरत हिलस्‍टेशनों में से एक है जो समुद्र तल से लगभग 2200 मीटर की उंचाई पर स्थित है। शिमला हिल स्‍टेशन प्रकृति प्रेमी, हनीमून कपल्‍स, और एडवंचर के शौकीन लोगों के लिए सबसे पंसदीदा स्‍थान है। ब्रिटिश काल से ही शिमला सबसे आकर्षक पर्यटन स्‍थल रहा है। ब्रिटिश गवर्नर लार्ड डलहौजी ने सर्वप्रथम शिमला को अपनी ग्रीष्‍मकालीन राजधानी बनाया था।

Shimla photo

शिमला में घूमने की जगह की बात करें तो यह हिल स्‍टेशन प्राकृतिक वातावरण जैसे देवदार वृक्ष, ग्रेट हिमालय रेंज की पर्वत चोटियॉं, शीतकालीन में स्‍नोफॉल का रोमांच, ग्रीष्‍मकाल में बहुत सारी स्‍पोर्ट एक्टिविटी आयोजित की जाती हैं।

कालका-शिमला टॉय ट्रेन जिसे विश्‍व धरोहर में भी शामिल किया गया है यह टॉय ट्रेन कई खूबसूरत घाटियों और पहाडियों से होकर गुजरती है जिसका अपने आप में एक अलग अनुभव होता है। यह टॉय ट्रेन दार्जिलिंग और नीलिगिरी टॅाय ट्रेन के जैसी ही है।

शिमला में घूमन की जगह हैं-

मॉल रोड, जाखू हिल टेंपल, कुफरी, चॉडविक फॉल्‍स, नारकंडा, द रिज, एडवंचर पार्क, राष्‍ट्रपति निवास, स्‍कैंडल प्‍वाइंट, क्राइस्‍ट चर्च, आदि इन सभी के जगहों के बारे में हम विस्‍तार से वर्णन करेंगे।

शिमला जाने का उचित समय (Best time to visit in Shimla)

ग्रीष्‍मकाल और शीतकाल दोनों ही मौसम में शिमला से बेहतर और कोई दूसरा पर्यटन स्‍थल नहीं हो सकता है। अगर आप ठंडी-ठंडी बर्फीली हवाओं, रोजमर्रा की दिनचर्या से दूर खूबसूरत वादियों का आनंद लेना चाहते हैं तो आप अपनी परिवार, हमसफर या फिर दोस्तों के साथ शिमला घूमने का विचार बना सकते हैं। यहां हम आपको शिमला की ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बिना आपकी शिमला की आपकी यात्रा अधूरी हो सकती है।

उत्‍तर भारत का मानसून लास्‍ट जून से लेकर लगभग सितम्‍बर तक रहता है इस समय शिमला की यात्रा का प्‍लान न करें तो अच्‍छा होगा क्‍योंकि भूस्‍खलन के कारण रोड ब्‍लाक की समस्‍या हो जाती है।

शिमला कैसे जायें (How to reach Shimla in Hindi)

शिमला हिमाचल प्रदेश की राजधानी है इसलिए भारत के किसी भी कोने से जाया जा सकता है। शिमला हवाई जहाज अथवा टैक्‍सी/ट्रांसपोर्ट से भी जाया जा सकता है लेकिन अभी तक ट्रेन द्वारा डायरेक्‍ट शिमला जाने की कोई भी सुविधा उपलब्‍ध नहीं है।

रोड मार्ग से शिमला (Shimla by Road)

सड़क माध्‍यम से शिमला-चंडीगढ़ 117 किलोमीटर की दूरी पर, मनाली 260 किलोमीटर और दिल्ली 343 किलोमीटर जैसे शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। अगर आप दिल्ली से शिमला के लिए जा रहे हैं तो आपको आईएसबीटी कश्मीरी गेट से रात भर कई लक्जरी बस अथवा नारमल बस मिल जायेंगी।

रेल मार्ग से शिमला (shimla by train)

शिमला की प्रसिद्ध टॉय ट्रेन कालका और शिमला के बीच चलती है, इस ट्रेन को लगभग 7 घंटे का समय लगता है जिसकी दूरी लगभग इस 96 किलोमीटर है। इसके अलावा दिल्‍लदी चण्‍ड़ीगढ, दिल्‍ली अथवा अन्‍य कई जगहों से शिमला आसानी से पहुँचा जा सकता है।

हवाईजहाज के द्वारा (Shimla by Air)

हवाई मार्ग से शिमला देश के सभी बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है. जबरहट्टी में शिमला एअरपोर्ट बना हुआ है जो शिमला से लगभग 23 किलोमीटर दूर है। इसके अलावा चंड़ीगढ़ व दिल्ली इसके करीबी हवाईअड्डे हैं जहॉं पर पहुंचने के बाद आप शिमला जाने के लिए टैक्सी, पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा उपलब्‍ध है।

शिमला में घूमने लायक पर्यटन और आकर्षण स्थल (Places to visit in Shimla in Hindi)

द रिज शिमला (The Ridge Shimla in Hindi)

थ्री इ‍िडियट्श की फिल्‍म को कौन भूल सकता है जब रेंचो के दोस्त उसे ढूंढने शिमला हिमाचल प्रदेश आते हैं। जी हॉं वह सीन यहीं पर सूट की गई थी जहॉं पर रेंचो के दोस्‍त उसका पता पूछते हैं। रिज शिमला का एक बाजार ही नहीं है बल्कि सामाजिक केंद्र भी है जो ब्रिटिशकाल में गर्मियों के समय रुकने की सबसे अच्‍छी जगह होती थी। यहीं पर से हिमालय श्रेणी की शानदार व्‍यू मिलता है जो मॉल रोड के किनारे स्थित है जहॉं पर कई बुटीक, दुकानें और रेस्तरां कैफे, बार, भी हैं जो आने वाली भारी भीड़ को आकर्षित करते हैं। शिमला का यह आकर्षक स्थल स्थानीय निवासयिों और पर्यटकों से हमेशा भरा हुआ रहता है।

कुफरी शिमला (kufri shimla in Hindi)

kufri shimla snow covered photo

अगर आप शिमला घूमने का प्‍लान बना रहें हैं तो कुफरी जाना बिल्‍कुल भी मत भूलियेगा क्‍योंकि कुफरी में भारी बर्फबारी होने के कारण यहॉं के नजारे देखने लायक होते हैं और कई सारी स्‍पोर्ट एक्टिविटी भी होती हैं। कुफरी शिमला से लगभग 17 किलोमीटर दूर समुद्र तल से लगभग 2500 मीटर की उंचाई पर स्थित है। कुफरी प्रकृति प्रेमियों और एडवेंचर के शौकीन लोगों को बेहद पसंद आता है और सर्दियों के मौसम में यह जगह किसी जन्नत से कम नजर नहीं आती है। यहॉ पर हर वर्ष शीतकाल में स्पोर्ट्स एक्टिविटी भी आयोजित की जाती हैं, जिसमें स्कीइंग के शौकीन लोग इस मौके का जमकर लुत्फ़ उठाते हैं इसके साथ ही घुड़सवारी का शौक भी पूरा कर सकते हैं।

जाखू हिल टेंपल शिमला (jakhu temple shimla)

jakhu temple shimla photo

शिमला से सिर्फ 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित जाखू हिल इस पूरे हिल स्टेशन की सबसे ऊँची चोटी है जहॉं पर बेहद प्रसिद्ध हनुमान जी का मंदिर भी है। इस टेंपल से शिमला के बहुत ही खूबसूरत और बर्फ की चादर से ढके हिमालय पर्वत का मनोरम दृश्य देखने को मिलता है। इस जाखू अथवा हनुमान मन्दिर की मान्यता है कि भगवान राम और रावण के युद्ध  में लक्ष्मण जी  मूर्छित हो गये थे तब हनुमान जी यहां आए थे और जब हनुमान जी ऋषि यक्ष से मिलने का वादा पूरा न कर पाए तो हनुमान जी ने उन्हें दर्शन दिये और यहीं पर उनकी स्वयं ही मूर्ति प्रकट हो गई तब यहां ऋषि यक्ष ने एक मंदिर बनवाया था।

माल रोड शिमला (mall road shimla in Hindi)

माल रोड शिमला हिमाचल प्रदेश का प्रसिद्ध पर्यटक स्‍थल है क्‍योंकि वही एक ऐसी जगह होती है, जहां पर्यटक उसकी संस्कृति, पहनावे, कला और खान-पान आदि से परिचित हो सकते हैं। यहॉं पर बहुत सारी दुकानें रेस्तरां, क्लब, बैंक, डाकघर और पर्यटन कार्यालय स्थित हैं इसके साथ ही प्राकृतिक सुंदरता को भी देख सकते हैं। इसके अलावा यहां आप पाइन आर्ट के खूबसूरती को भी देख सकते हैं और शॉपिंग भी कर सकते हैं।

सोलन शिमला (Solan City Of Mushroom Shimla In Hindi)

वैसे तो भारत में कई जगह है जो मशरूम की खेती के लिए प्रसिद्ध हैं लेकिन सोलन अपने-आप में एक अलग स्‍थान रखता है क्‍योंकि प्राकृतिक दृश्‍य, शांत वातावरण और अनुकूल तापमान शैलानियों को यहां खींच लाते हैं। इस सिटी के विकास का श्रेय ब्रिटिश गवर्नमेंअ को जाता है क्‍योंकि इस शहर का विकास उन्‍हीं ने किया था। सोलन को मशरूम शहर और लाल सोने के शहर के नाम से भी जाना जाता है।

कालका शिमला (Kalka Shimla In Hindi)

kalka shimla railway photo

विश्‍व धरोहर में शामिल कालका शिमला टॉय ट्रेन यहॉं पर प्रसिद्ध पर्यटक स्‍थलों में से एक है। इस टॉय ट्रेन का निर्माण ब्रिटिश काल में सन 1898 में किया गया था अगर आप शिमला घूमने आ  का प्‍लान कर रहे हैं तो इस ट्रेन का आनंद जरूर ले। यह ट्रेन हिमालय के कई सुरंगों और पुलों के माध्यम से होकर गुजरती है आपको कई लुहावने दृश्यों के साथ एक शानदार यात्रा का अनुभव देगी। यह ट्रेन हरियाणा के कालका शहर से शिमला तक चलती है जिसमे सोलन और समर हिल जैसे कई पर्यटक स्‍थलों से होकर जाती है।

और पढ़े कुल्‍लू-मनाली हिमाचल प्रदेश के बारे में

क्राइस्ट चर्च शिमला- Christ Church Shimla In Hindi

Christ Church Shimla photo

शिमला हिमाचल प्रदेश के रिज मैदान पर स्थित ऐतिहासिक क्राइस्ट चर्च एक बहुत ही लोकप्रिय जगह है जिसे शिमला का ताज कहा जाता है। इस चर्च का निर्माण सन् 1857 में किया गया था यह उतरी भारत सबसे पुराने चर्च में से एक है जिसकी खूबसूरती बेमिसाल है। इस चर्च में वैसे तो कई बालिवूड मूवी की सूटिंग हो चुकी है जिसमें से एक है राजकुमार हिरानी की फिल्‍म थ्री इडियट्स जिसे अमीर खान पर फिल्‍माया गया था।

चैल हिल स्टेशन शिमला – Chail Hill Station Shimla In Hindi

Chail Hill Station photos

चैल हिमाचल प्रदेश का एक बेहद खूबसूरत हिल स्‍टेशन है जो शिमला से 44 किमी और सोलन से 45 किमी की दूरी पर स्थित है, जिसको पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह ने स्थापित किया था। यहीं पर दुनिया की सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित क्रिकेट मैदान स्थित है, जिसके चारों ओर एक तरह के समान पेड़ लगे हुए है, जो वातावरण को अनूठा बना देते है।

समर हिल शिमला में घूमने वाली जगह – Summer Hill Shimla In Hindi

Summer Hill Shimla photo

शिमला की सबसे खूबसूरत और सबसे अच्‍दी जगहों में से यह एक है इसे पॉटर हिल भी कहते है। यह एक छोटा सा शहर है, जो शिमला के मशहूर रिज से 5 किलोमीटर दूर है जिसकी उंचाई समुद्र तल से 1283 मीटर है। समर हिल का सनराइज और सन सेट बहुत ही खूबसूरत होता है। अगर आप शिमला घूमने जा रहे हैं तो समर के खूबसूरत और आकर्षक दृश्‍यों को देखना न भूलें।

अर्की किला शिमला – Arki Fort Shimla In Hindi

शिमला घूमने आ रहे है और एक इतिहास प्रेमी हैं तो इस किले को अपनी लिस्ट में जरुर शामिल करें। इस किले का निर्माण सन् 1660 में किया गया था जो राजपूत और मुगल वास्तुकला, स्‍थापत्‍य कला दोनों की शैलियों की झलक मिलती है। इसके अलावा इस किले को कांगड़ा चित्रों की वजह से जाना-जाता है जो कि इस किले में आने के लिए पर्यटकों को आकर्षित करती है।

नालदेहरा शिमला – Naldehra Shimla In Hindi

नालदेहरा शिमला के पास एक बहुत ही खूबसूरत हिल स्टेशन है  जो समुद्र तल से 2044 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहॉं का शांत वातावरण, चारो ओर हरियाली, देवदार के घने पेड़, महान हिमालय की चोटियॉं एक खूबसूरत जगह बनाती हैं। इस जगह के विषय में कहा जाता है कि यहॉं पर चलने वाली हवाओं को भी सुना जा सकता है इसके शांत-वातावरण होनं की वजह से।

ब्रिटिश गवर्नर जनरल लॉर्ड कर्जन ने यहां एक गोल्फ कोर्स की स्थापना की थी। अगर आप नालदेहरा को अच्‍छी तरह से घूमना चाहते हैं तो आप घोड़े की सवारी कर सकते हैं। 

शिमला राज्य संग्रहालय- Shimla State Museum In Hindi

शिमला हिमाचल प्रदेश राज्य संग्रहालय का निर्माण सन् 1974 में हुआ था। इस संग्रहालय में  मूर्तियाँ, पेंटिंग्स, हस्तशिल्प और सिक्कों का संग्रह है।

दारा घाटी अभ्‍यारण्य शिमला – Daranghati Sanctuary Shimla In Hindi

शिमला से 150 किमी की दूर स्थित दाराघाटी अभयारण्य जो 170 किमी में फैला है, शिमला घूमने आने वाले लोगों के लिए एक सबसे महत्वपूर्ण स्‍थानों में से एक है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *