ऊटी में घूमने की जगह – best tourist places in ooty in hindi

ooty photo

ऊटी में घूमने की जगह – best tourist places in ooty in hindi : ऊटी दक्षिण भारत में तमिलनाडु की नी‍लगिरि पहाडियों पर बसा एक बेहद ही खूबसूरत हिल स्‍टेशन है जिसे पहाडियों की रानी या फिर उदगमंडलम के नाम से भी जाना जाता है। ऊटी का शांत वातावरण, हरे-भरे पहाड, झरने, घास के मैदान, नीलगिरि के पेड, तथा वर्ष के ज्‍यादातर समय यहॉं का मौसम खुशनुमा होने के करण हर वर्ष देश-विदेश से लाखों सैलानी घूमने के लिए आते हैं।

ऊटी समुद्र तट से लगभग 7440 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और यहाँ का औषतन तापमान 25 डिग्री ही बना रहता है जिसके कारण यहाँ की खूबसूरती और भी बढ जाती है शायद इसी कारण प्रकृति प्रमियों, हनीमून कपल्‍स, की पहली पसंद बना जाता है।

ऊटी में घूमने का सबसे अच्‍छा समय – best time to visit in ooty in hindi

ooty best time to visit in hindi – ऊटी घूमने के लिए पर्यटक वर्ष भर आते रहते हैं लेकिन अप्रैल से जून पर्यटक सबसे ज्‍यादा आना पसंद करते हैं क्‍योंकि इस समय पूरे दक्षिण भारत में गर्मी बहुत ज्‍यादा होती है जबकि ऊटी का तापमान औषतन 18 डिग्री होता है।

मिड जून से लेकर अगस्‍त तक यहॉं काफी ज्‍यादा बारिस होती है और पूरे ऊटी में घना कोहरा देखने को मिलता है जिसके कारण यहॉं की खूबसूरती छिप जाती है फिर भी सैलानी मानसून का मजा लेने के लिए और हरियाली देखने के लिए आते हैं।

सितम्‍बर से नवंबर तक का समय भी ऊटी को भ्रमण करने के लिए सबसे अच्‍छा समय माना जाता है। मानसून के बाद चारो ओर हरे-भरे नीलगिरि के पर्वत, झरनें व झीलें बहुत खूबसूरत लगती हैं जिसके कारण काफी भारी मात्रा में पर्यटक इस समय यहॉं आना पसंद करते हैं।

दिसंबर, जनवरी और फरवरी में ऊटी में काफी ज्‍यादा ठण्‍ड होती है और कभी-कभी तापमान माइनस में भी चला जाता है। इसलिए इस समय पर्यटक अन्‍य सीजन की अपेक्षा कम पहुँचते हैं। 

ऊटी के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल – ooty famoust tourist places in hindi

ऊटी झील अथवा ऊटी लेक Ooty Lake In Hindi

ऊटी में कई खूबसूरत झीलें हैं जहॉं पर आप घण्‍टों समय व्‍यतीत करना चाहेंगें ऊटी  लेक भी उनमें से एक है। ऊटी झील लगभग तीन किलोमीटर है इस झील का निर्माण अंग्रजों ने 1825 में करवाया था। इस में नौका विहार कर सकते हैं, इसके किनारे बैठकर नीलगिरि पहाडियों का मनोरम दृश्‍य देखते हैं इसके अलावा मई के महीने में बोट रेस का आनंद भी उठा सकते हैं। 

बोटैनिकल गार्डन ऊटी में घूमने की जगह – Botanical Garden Ooty In Hindi

नीलिगिरि की पहाडियों पर बना यह बोटैनिकल गार्डन ऊटी के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्‍थलों में से एक है। प्रकृति प्रेमियों के लिए यह किसी स्‍वर्ग से कम नहीं है। इस बोटैनिकल गार्डन में 650 से अधिक फ्लोरा और फौना पाये जाते हैं जो 22 हेक्टेयर में फैला हुआ है। यहीं पर 20 मिलियन वर्ष पुराना ट्री ट्रंक जीवाश्‍म भी देखने को मिलेगा इसके अलावा हर वर्ष मई के महीने में दुर्लभ दुर्लभ पौधों के साथ-साथ फूलों की प्रजातियों की प्रदर्शनी की जाती है।

डोडाबेट्टा चोटी नी‍लगिरि ऊटी में घूमने की जगह- Doddabetta Peak in hindi

डोडाबेट्टा चोटीनी‍लगिरि पर्वत की सबसे ऊँची चोटी है जिसकी ऊँचाई समुद्र तल से लगभग 2640 मीटर है । यह चोटी ऊटी से लगभग 8 किलोमीटर दूर है यहॉ पर पहुँचने के बाद नीलिगिरि पर्वत के मंत्रमुग्ध कर देने वाले नजारे देख सकते हैं इसके अलावा यहॉं दो दूरबीन भी हैं जिनसे पर्यटक इस चोटी के चारो वनस्‍पति, झरनें तथा आसपास की प्राकृतिक सुन्‍दरता को आसानी से देख सकते हैं

नीलगिरि माउंटेन रेलवे – Nilgiri Mountain Railway in Hindi

दार्जिलिंग टॉय ट्रने और कालका शिमला रेलवे के जैसे ही ऊटी में भी नीलगिरि माउंटेन रेलवे भी चलती है इस रेलवे का निर्माण 1908 में में किया गया था तथा 1999 में  इसे यूनेस्‍कों ने विश्‍व धरोहर में शामिल कर लिया। यह नीलगिरि ट्रेन कई सुरंगों, ऊँचे –ऊँचे पुलों, नीनगिरि के हरे-भरे पर्वतों के बीच से गुजरती हो जिसकी यात्रा बेहद ही रोमांचक होती है।

रोज गार्डन ऊटी में घूमने की जगह– Rose Garden Ooty In Hindi

अगर आप फोटोग्राफी के शौकीन हैं तो ऊटी का रोज गार्डन आपके लिए किसी जन्‍नत से कम नहीं लगेगा। यह भारत का सबसे बडा रोज गार्डन है जिसमें 20 हजार से अधिक गुलाब की किस्‍में देखने को मिलेंगी। अगर आप ऊटी जो रहें हैं तो यहॉं जाना बिल्‍कुल भी न भूलें।

पयकारा झील ऊटी में घूमने की जगह – pykara lake ooty in hindi

पयकारा झील ऊटी की सबसे बडी प्राकृतिक झील है जो ऊटी से लगभग 22 किलोमीटर दूर है। यह झील पयकारा नदी से बनी है इसके अलावा पयकारा वाटरफॉल भी देखने को मिलता है। यह झील नीलगिरि के घने जंगलों के मध्‍य स्थित है और वेनलॉक डाउंस घास का मैदान है जो सै‍लानियों को खूब भाता है। इसके साथ ही सैलानी यहॉं पर फोटोग्राफी और बोटिंग का भी मजा लेते हैं।

मुकुर्थी नेशनल पार्क ऊटी Mukurthi National Park Ooty

मुकुर्थी नेशनल पार्क नीलगिरि बायो रिजर्व का हिस्‍सा है इस पार्क को बनाने का उद्देश्‍य नीलगिरि तहर को संरक्षण प्रदान करना था जो धीरे-धीरे विलुप्‍त होते जा रहे थे। इसके अलावा इस पार्क में कई अन्‍य प्रकार के जीव-जन्‍तुओं व कई तरह की वन‍स्‍पतियों को भी इस पार्क में देखा जा सकता है। इस पार्क में कई नदियॉं भी बहती है और मुकुर्थी बॉंध भी है जहॉ सैलानी जाना अक्‍सर पसंद करते हैं।

एवलेंच लेक ऊटी में घूमने की जगह – avalanche lake ooty in hindi

इस लेक का निर्माण नी‍लगिरि पहाडियों के भूस्‍खलन के कारण हुआ है यह लेक ऊटी से लगभग 28 किलोमीटर की दूरी पर है। यह एवलेंच झील ऊटी की सबसे खूबसूरत झीलों में से एक है इसके चारों ओर हरे-भरे पेड-पौधे, कई प्रकार के फूल व अनेक प्रकार की वन‍स्‍पतियॉं देखने को मिलती हैं। इसके अलावा फिशिंग के शौकीन भी यहॉं जा सकते है और मछली पकडने का आनंद उठा सकते हैं।

इसे भी पढे शिमला, हिमाचल प्रदेश के पर्यटक स्‍थल

ऊटी कैसे पहुंचे – How To Reach Ooty In Hindi

बस द्वारा ऊटी कैसे पहुंचे – How To Reach Ooty By Bus In Hindi

ऊटी दक्षिण भारत का प्रसिद्ध पर्यटक स्‍थल है जिसके कारण यहॉं पहुँचने के लिए बस और टैक्‍सी चेन्‍नई, मैसूर और बंगलौर इसके अलावा कई अन्‍य तमिलनाडु और कर्नाटक के बडे शहरों से आसानी से साधन उपलब्‍ध हैं।

ट्रेन द्वारा ऊटी कैसे पहुंचे – How To Reach Ooty By Train In Hindi

ऊटी का निकटतम रेलवे स्टेशन मेट्टुपलयम है जो ऊटी से 40 किमी दूर है और इस मेट्टुपलयम स्‍टेशन के लिए कोयम्बटूर, चेन्‍नई, बैंगलोर और मैसूर से ट्रेन चलती हैं। यहाँ पहुँचने के बाद यहॉं से बस अथवा टैक्‍सी करके ऊटी पहुँचा जा सकता है इसके अलावा यहॉं से नीलगिरि माउण्‍टेन रेलवे से भी जाया जा सकता है।

हवाई जहाज से ऊटी कैसे पहुंचे – How To Reach Ooty By Air In Hindi

ऊटी का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा कोयम्बटूर हवाई अड्डा है जो ऊटी से लगभग 85 किमी दूर है। देश के कई बडे शहरों से यहॉं डायरेक्‍ट फ्लाइट चलती हैं नहीं तो चेन्‍नई के लिए देश के सभी सहरों और अर्त्‍राष्‍ट्रीय फ्लाइट्स भी चलती हैं। चेन्‍नई पहुँचने के बाद आसानी से ऊटी पहुँचा जा सकता है।

1 thought on “ऊटी में घूमने की जगह – best tourist places in ooty in hindi”

Leave a Comment