केदारनाथ यात्रा (Kedarnath Yatra)

kedarnath temple images

केदारनाथ यात्रा (Kedarnath Yatra) : केदारनाथ मन्दिर हिमालय की गोद में बसा समुद्र तल से लगभग 3,553 मीटर की उँचाई पर उत्‍तराखण्‍ड राज्‍य के रूद्रप्रयाग जिलें में अति प्राचनी मन्दिर है। यह केदारनाथ मन्दिर भगवान शिव के बारह ज्‍योतिर्लिंगों में से एक है इसके साथ ही यह मन्दिर भारत के चारधामों में से भी एक है। भगवान शिव के प्रति आस्‍था रखने वाले श्रद्धालू दूर-दूर से हर वर्ष बडी मात्रा में दर्शन करने के लिए पहुँचते हैं। केदारनाथ मन्दिर हिमालय की बहुत ही खूबसूरत जगह पर विराजमान है चारो ओर बर्फ से ढकी पहाडों की चोटियॉ, नीला आसमान और ठण्‍डी-ठण्‍डी हवायें स्‍वर्ग के सामान प्रतीत होता है।

केदारनाथ कैसे पहुंचे (How to reach kedarnath dham in hindi)

केदारनाथ धाम यात्रा के लिए दो जगहों से जाया जाता है एक हरिद्वार और दूसरा है ऋषिकेश। यह दोनों शहर भारत के अन्‍य दूसरे बडे शहरों से अच्‍छी तरह से कनेक्‍ट हैं। हरिद्वार (दिल्‍ली से 242 किमी) और ऋषिकेश (दिल्‍ली से 267 किमी) बस, ट्रेन, और हवाई मार्ग से आसानी से पहुँचा जा सकता है।

इसके बाद हरिद्वार और ऋषिकेश से सोनप्रयाग जाना होता है: ऋषिकेश से सोनप्रयाग की दूरी (208.4 km), और हरिद्वार से सोनप्रयाग की दूरी (232.1 km) है। इन दोनों शहरो से सोनप्रयाग के लिए टैक्‍सी और बस दोनो उपलब्‍ध है और यह रास्‍ता करीब 8 घण्‍टे का होता है। सोनप्रयाग पहुँचने के बाद गौरीकुण्‍ड जाना होता है जो करीब 5 किलोमाटर है दूर पडता है। गौरीकुण्‍ड के लिए सोनप्रयाग से कई सारे साधन उपलब्‍ध होते हैं।

इसके बाद गौरीकुण्‍ड से केदारनाथ धाम के लिए 16 किलोमीटर की यात्रा करनी होती है यह 16 की यात्रा पैदल कर सकते हैं या फिर घोडे, पिट्ठू, पालकी, और चोपर से भी जा सकते हैं।

इसे भी पढें…..स्पीति वैली हिमाचल प्रदेश 

केदारनाथ यात्रा का खर्च (Kedarnath trip cost from haridwar in hindi)

हम इसमें बताने जा रहे है कि कम से कम खर्च में हरिद्वार से केदारनाथ धाम की यात्रा कैसी की जा सकती है। पहला दिन : आप हरिद्वार से सोनप्रयाग के लिए बस से जायेंगे तो इसका किराया करीब 300 रूपये है उसके बाद सोनप्रयाग से गौरीकुण्‍ड के लिए लोकल जीप का किराया 30 रूपये पडता है। गौरीकुण्‍ड में बजट में ठहरने का किराया करीब 300 पड जायेगा तथा इसके अलावा पहले दिन का ब्रेकफास्‍ट, लंच, और डिनर को मिलाकर 250 रूपये खर्च हो जायेंगे।

दूसरा दिन : दूसरे दिन गौरीकुण्‍ड से केदारनाथ की 16 किमी पैदल यात्रा प्रारंभ होती है जिसमें करीब आधे दिन से ज्‍यादा लग जाता है। तो दूसरे दिन का भी ब्रेकफास्‍ट, लंच, और डिनर का खर्च 250, अगर केदारनाथ धाम में रात रूकते हैं तो टेण्‍ट में ठहरने का करीब 300 रूपये इसके अलावा 300 से 500 तक और कई खर्चे हो सकते हैं। तीसरे दिन हरिद्वार के लिए वापस होगें वापसी का खर्च भी लगभग उतना ही पडेगा जितना जाते समय खर्च करना पडा था सिर्फ गौरीकुण्‍ड में ठहरने को छोडकर। वैसे तो हरिद्वार से केदारनाथ तक का यह खर्च लगभग 3000 आ रहा है लेकिन कभी-कभी मौसम प्रतिकूल होने के कारण खर्चे बढ भी सकते हैं इसलिए प्रति परसन के पास 4 से 5 हजार रूपये होने जरूरी होते हैं।

Leave a Comment