गंगटोक सिक्किम पर्यटन (gangtok sikkim ghumne ki jagah)

gangtok photo
gangtok view from ganesh tok

gangtok sikkim ghumne ki jagah (गंगटोक सिक्किम पर्यटन) गंगटोक भारत के सबसे खूबसूरत राज्‍यों में से एक सिक्किम की राजधानी है जो समुद्र तल से से लगभग 5500 मीटर की ऊंचाई पर बसा हुआ है। गंगटोक चारो ओर हिमालय से घिरा हुआ बहुत ही सुन्‍दर शहर है गंगटोक से ही विश्‍व की तीसरी सबसे बडी चोटी कंचनजंघा पर्वत श्रणी के अलौकिक दृश्‍यों को भी देखा जा सकता है। इसके अलावा गंगटोक भारत के सबसे स्‍चच्‍छ शहरों में से एक है जिससे यहॉं की खूबसूरती और भी बढ जाती है। गंगटोक में वर्ष का औषतन तापमान लगभग 15 से 20 होता है जिसके कारण हर वर्ष लाखो सैलानी घूमने के लिए आते हैं।

गंगटोक घूमने का सही समय – gangtok ghumne ka sabse achha time

वैसे तो गंगटोक, सिक्किम का हर मौसम में एक अलग ही खूबसूरती देखने को मिलती है फिर भी अगर आपको सिर्फ गंगटोक शहर ही घूमना है तो मार्च से लेकर मई तक का स‍बसे अच्‍छा समय होता है क्‍योंकि इस समय चारो ओर हरे-भरे पेड, कंचनजंगा हिमालय की खूबसूरती, अपने पास उडते हुए बादलों को देखना और अनुकूल वातावरण गंगटोक को बहुत ही खूबसूरत बना देता है।

अगर आप नार्थ सिक्किम देखना चाहते है और स्‍नोफॉल देखना चाहते हैं तो विंटर सीजन में आना सबसे उचित रहेगा। नाथुला पास सिक्किम में स्‍नोफॉल देखने के लिए सबसे अच्‍छी जगह है जो चीन और भूटान सीमा पर स्थित है।

गंगटोक के प्रसिद्ध पर्यटक स्‍थल – gangtok ghumne ki jagah

ताशी व्यू पॉइंट गंगटोक – Tashi View Point Gangtok In Hindi

tashi view point gangtok

कंचनजंगा और माउंट सनिलोच की खूबसूरती देखने के लिए ताशी व्‍यू पॉइंट सबसे अच्‍छा स्‍थान है यहॉ से कंचानजंगा पर्वत जो विश्‍व की तीसरी सबसे उंची चोटी है के शानदार दृश्‍य देखने को मिलते हैं। यहाँ शैलानी आते है फोटो और वीडियो बनाना पंसद करते है और घण्‍टो समय बिताते हैं। इसके अलावा यहॉ से फोडोंग मठ और लाबरंग मठ की खूबसूरती को देख सकते हैं।

कभी-कभी बादलों के कारण कंचनजंगा के बर्फ से ढके पहाड़ों के सुंदर नजारों को ढक लेते है इसलिए आपको कई बार इसकी सुन्‍दरता को देखने के लिए लंबा इंतजार करना पड सकता है।

हनुमान टोक गंगटोक – Hanuman Tok Gangtok In Hindi

hanuman tok gangtok photo

गंगटोक से करीब 9 किमी की दूरी पर समुद्र तल से लगभग 7200 फुट की ऊंचाई पर हिमालय की गोद में बसा भगवान हनुमान को समर्पित एक हनुमान मंदिर है जिसे हनुमान टोक के नाम से जाना जाता है। यह मंदिर अधिक उंचाई होने के कारण यहॉं से हिमलाय के विहंगम दृश्‍यों को देखा जा सकता है। यहॉ का सूर्यास्‍त और सूर्योदय बहुत ही मार्मिक होता है और यहॉ का वातावरण बहुत ही शांत होता है जहॉ पर्यटक समय बितना पसंद करते हैं। हनुमान टोक एक ऐसा स्थान है जो पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त है, यह मंदिर भारतीय सेना तथा स्‍थानीय निवासियों की देख-रेख में है।

नाथुला पास सिक्किम – Nathula Pass Sikkim In Hindi

nathula pass sikkim photo

नाथुला पास गंगटोक सिटी से लगभग 55 किमी की दूरी पर है यह पास भारत और चीन सीमा पर स्थित है और यहॉ पर सिर्फ भारतीय ही जा सकते हैं जिसके लिए परमिट की आवश्यकता होती है यह परमिट गंगटोक में आसानी से बनवाया जा सकता है जबकि यहॉं विदेशी शैलानियों को जाने की इजाजद नहीं हैं।

नाथुला पास भारत के सबसे उंचे दर्रों में से एक है जिसकी ऊंचाई समुद्र तल से लगभग 4000 मीटर है इसलिए यहॉं काफी भारी मात्रा में बर्फबारी होती है पर्यटक स्‍नोफॉल देखने के लिए बडी संख्‍या में यहाँ पहुँचते हैं।

इसके अलावा यहॉं भारतीय सैनिकों के साथ-साथ चीनी सैनिकों और उनके सडक और परिवहनों को देख सकते हैं। नाथुला पास के रास्‍ते में ही त्सोंगमो झील है जो बहुत ही खूबसूरत है इसे देखना बिल्‍कुल भी न भूँले।

रूमटेक मोनेस्‍ट्री – Rumtek Monastery In hindi

Rumtek Monastery sikkim photo

गगटोक से लगभग 24 किलोमीटर 300 वर्ष पुरानी एक बहुत ही खूबसूरत बहुत ही भव्‍य रूमटेक मोनेस्‍ट्री मौजूद है अगर आप गंगटोक सिक्किम जा रहे हैं तो इस मोनेस्‍ट्री में जाना बिल्‍कुल भी ना भूलें।

पढें लखनऊ के पर्यटक स्‍थल 

सोमगो झील सिक्किम (Tsomgo Lake sikkim in hindi)

chandratal lake spiti valley

सोमगो लेक अथवा झील सिक्किम के सबसे प्रसिद्ध पर्यटक स्‍थलों में से एक है यह झील गंगटोक से लगभग 40 किलोमीटर दूर समुद्र तल से लगभग ३५०० मीटर की उंचाई पर स्थित है जो सर्दियों में जम जाती है इस झील को देखने का सबसे उचित समय अप्रैल से लेकर सितम्‍बर तक का होता है।

एमजी रोड गंगटोक – MG Road Gangtok in Hindi

mg road gangtok photo

एमजी रोड को गंगटोक सिक्किम का हर्ट कहा जाता है जो किसी खुल मॉल की तरह है मतलब इस रोड पर सिर्फ पैदल चलने की अनुमति है इस रोड के दोनों ओर कई सारे दुकानें, रेस्तरां, और होटल हैं जहॉं पर पर्यटक शाम को टहलते है घूमते और बहुत सारी खरीदारी करना पसंद करते हैं। यह रोड लगभग एक किलोमीटर तक है जहॉं से गंगटोक की खूबसूरती को देख सकते है इसके साथ ही यहॉं पर बहुत ही साफ सफाई का ध्‍यान रखा जाता है। यहॉ पर पान या गुटखा खाकर थूकने का जुर्माना पॉच हजार रूपये है।

गंगटोक कैसे जायें – How to reach gangtok sikkim in hindi

रेल मार्ग द्वारा

गंगटोक सिक्किम उत्‍तर पूर्व भारत के हिमालय क्षेत्र पर स्थित है इसलिए सीधे तौर पर कोई रेल मार्ग नहीं है। गंगटोक का सबसे नजदीकी रेलवे स्‍टेशन पश्चिम बंगाल का शहर सिलीगुडी है जहॉं से गंगटोक की दूरी १२४ किलोमीटर है। सिलीगुडी से गंगटोक के लिए बस अथवा टैक्‍सी करके पहुचा जा सकता है जिसमें लगभग 5 से 5घण्‍टे लग जाते हैं।

वायु मार्ग द्वारा

गंगटोक का नजदीकी सिलीगुड़ी में बागडोगरा एयरपोर्ट है जो सिलीगुड़ी सिटी 16 किलोमीटर दूर है।

1 thought on “गंगटोक सिक्किम पर्यटन (gangtok sikkim ghumne ki jagah)”

Leave a Comment